Home | News-Events | Bulettin Board | शासकीय कन्या महाविद्यालय, धार में अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रारंभ

शासकीय कन्या महाविद्यालय, धार में अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रारंभ

धार। स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ, उच्च शिक्षा विभाग, म.प्र. शासन के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण का आयोजन 17 अगस्त 2015 को शासकीय कन्या महाविद्यालय, धार में डाॅ. कुसुम बौरासी, प्रभारी (स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्षन प्रकोष्ठ) के तत्वाधान में अल्पावधि रोजगारोन्मुखी निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आईटीआरसी संस्थान द्वारा शुरूआत किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को एम.एस.आॅफिस का प्रशिक्षण दिया जायेगा। अल्पावधि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों की स्किल डेवलपमेंट करके रोजगार हेतु तैयार करना है। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को वर्ड, एक्सेल, पावर प्वाईंट के अंतर्गत लेटर बनाना स्प्रेड शीट बनाना, प्रेजेन्टेशन तैयार करना आदि का प्रशिक्षण दिया गया।

शासकीय कन्या महाविद्यालय, धार के प्राचार्य डाॅ.एस.एन. मण्डलोई ने बताया कि विद्यार्थियों को बेसिक के साथ-साथ एम.एस.आॅफिस का ज्ञान होना भी अतिआवश्यक है। उक्त प्रशिक्षण में सामान्य/पिछड़ा/अजजा. के विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसमें विद्यार्थियों को नोट-बुक, पेन एवं पाठ्य सामाग्री निःशुल्क उपलब्ध करायी गई। आईटीआरसी संस्थान की उच्च गुणवक्ता एवं प्रशिक्षण की दक्षता को देखते हुए डाॅ. बौरासी ने बहुत सराहा तथा आगे भी इस प्रकार के आयोजन हेतु आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान को मंगलकामनाएॅं दी।

उक्त प्रशिक्षण में 70 छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया जिन्होने आईटीआरसी संस्थान के प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षण प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ आंका। छात्रों को प्रदान की गई 272 पृष्ठों की प्रशिक्षण सामाग्री विशेषरूप से बेहत पसंद आयी। आईटीआरसी संस्थान के निर्देषक श्री रिजवान खान ने बताया कि आईटीआरसी एक अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण संस्था है जिसके प्रशिक्षण केन्द्र भारत के समस्त राज्यों के अलावा 4 अन्य देशों में भी संचालित किये जा रहे है प्रशिक्षण की उच्चश्रेणी की गुणवक्ता के कारण ही भारत शासन की कौशल विकास प्रशिक्षण की सर्वोच्च संस्थान एनएसडीसी (नेशनल स्किल डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन) द्वारा आईटीआरसी के साथ प्रशिक्षण पार्टनर के तौर पर अनुबंध किया गया 

  • email Email to a friend
  • print Print version
Tags
No tags for this article